# स्किन की समस्याओं में Eczema का कोई मुकाबला नहीं है. ये ऐसी मुसीबत है जिससे से पूरी जिंदगी मुलाकात न हो तो ही बेहतर है. हालांकि, ऐसा होना मुश्किल है. उम्र के किसी न किसी पड़ाव पर इससे हर इंसान की भेंट होती ही है – और कई दफा तो ये भेंट बार बार होती रहती है.
कई बार देखा गया है कि किसी इंसान को कितने भी इलाज के बावजूद कोई खास तकलीफ बार बार हो जाती है. ऐसी तकलीफों की एक वजह Eczema भी हो सकता है, ऐसी होम्योपैथी में मान्यता है.
अब सवाल ये उठता है कि इस बात की जांच कैसे हो कि किसी अन्य बीमारी की वजह Eczema है? ऐसे तो पैथोलॉजिकल टेस्ट भी नहीं होते. असल में, इसके लिए पैथोलॉजिकल टेस्ट की जरूरत नहीं होती.
जब किसी होम्योपैथ को ये पता करना होता है कि किसी बीमारी की असल वजह Eczema है तो वो मरीज को कुछ खास दवाएं देता है. उन दवाओं के असर से शरीर के अंदर छिपा हुआ Eczema बाहर आ जाता है.
अब देखना होता है कि Eczema बाहर आने के बाद पुरानी तकलीफ में आराम मिलता है या नहीं. अगर आराम मिल गया तो मान कर चला जाता है कि बीमारी की मूल वजह Eczema ही है. अगर कोई खास आराम नहीं भी मिला तो डॉक्टर विचार करता है कि पहले Eczema का इलाज हो या पुरानी बीमारी का. सही फैसला होम्योपैथ के ज्ञान और अनुभव पर निर्भर करता है.
ये सवाल भी हैनिमन कैफे के कई विजिटर की ओर से पूछा गया है. Eczema के इलाज में काम आने वाली संभावित दवाएं यहां दी जा रही है.

संभावित दवाएं
1. Graphites – Eczema के चलते स्किन अगर रफ और मोटी हो गई हो. साथ ही, जगह जगह छोटे छोटे फोड़े हों और उनमें पस बन जाता हो.

2. Mezereum – ये दवा भी Graphites के साथ किसी अलग पोटेंसी में चलाई जा सकती है, खासकर, तब जब फोड़े में बन रहा पस गाढ़ा हो.

3. Rhus Tox और Arse Alb – अगर मरीज को खूब जलन महसूस हो तो इन दवाओं का इस्तेमाल हो सकता है. लक्षणों के हिसाब से इन दोनों में से कोई एक या दोनों दवाएं ली जा सकती हैं.

4. Sulphur – वैसे तो इस दवा के लक्षणों का दायरा काफी बड़ा है लेकिन पस अगर पानी की तरह बहता रहता हो तो इस पर पहले ही विचार करना चाहिए.

[ये जानकारी Dr. RS Dubey से Team HC की बातचीत पर आधारित है.]

चेतावनी/CAUTION: कृपया योग्य डॉक्टर की सलाह के बगैर कोई दवा न लें. ऐसा करना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है.

  • होम्योपैथी को लेकर लेटेस्ट पोस्ट से अपडेट रहने के लिए #हैनिमन कैफे के फेसबुक पेज को लाइक करें.
  • ट्विटर के जरिये लेटेस्ट अपडेट के लिए @HahnemannCafé को फॉलो करें.
  • अगर आपको लगता है कि यहां दी गई जानकारी आपके किसी रिश्तेदार, मित्र या परिचित के काम आ सकती है तो उनसे जरूर शेयर करें.
  • अपने सुझाव, सलाह या कोई और जानकारी/फीडबैक देने के लिए हमारा CONTACT पेज विजिट करें.