पेट का सीधा संबंध हमारे दिमाग से होता है. यानी, पेट खराब तो दिमाग खराब. दिमाग खराब तो पेट खराब. अगर देखा जाए तो हमारे दिमाग और पेट में बड़ा ही नाजुक और करीबी रिश्ता है और नियमित रूप से ये उसे निभाते भी हैं.

# खोई हुई ताकत और जवानी पाने के लिए ये 6 दवाएं बड़े काम की हैं

माना जाता है कि पेट की 90 फीसदी बीमारियों का हमारे मस्तिष्क से सीधा कनेक्शन है. यही वजह है कि बड़ी संख्या में लोग पेट में गैस, जलन और कब्ज से लगातार जूझते रहते हैं. ये दवाएं जरूरत और डॉक्टर की सलाह से ली जा सकती हैं.

1. Biocomb No. 03 – पेट दर्द, खासकर Colic pain यानी – आंतों में होने वाले दर्द के लिए ये दवा बेहद उपयोगी है.

2. Biocomb No. 04 – इसे हर तरह के कब्ज में लिया जा सकता है. इसके साथ खान पान में सावधानी बरती जाए तो जल्द फायदा मिलता है.

3. Biocomb No. 08 – दस्त (Diarrhoea) होने पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. रोग की तीव्रता के हिसाब से इसे रिपीट किया जा सकता है.

4. Biocomb No. 09 – हर तरह के पेचिश (Dyssentry) में इसे लेने से फायदा हो सकता है. इस दौरान पीने के पानी पर जरूर ध्यान देना चाहिए.

5. Biocomb No. 17 – बवासीर (Piles) की सबसे बड़ी वजह तो कब्ज ही होता है. ये दवा लेने के साथ ही कोशिश ये होनी चाहिये कि किसी भी स्थिति में कब्ज न हो.

6. Biocomb No. 25 – आज कल के खान पान की आदतों के चलते पेट में जलन (Acidity) आम शिकायत है. डॉक्टर की सलाह ये दवा ली जा सकती है.

चेतावनी/CAUTION: कृपया योग्य डॉक्टर की सलाह के बगैर कोई दवा न लें. ऐसा करना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है.

  • होम्योपैथी को लेकर लेटेस्ट पोस्ट से अपडेट रहने के लिए #हैनिमन कैफे के फेसबुक पेज को लाइक करें.
  • ट्विटर के जरिये लेटेस्ट अपडेट के लिए @HahnemannCafé को फॉलो करें.
  • अगर आपको लगता है कि यहां दी गई जानकारी आपके किसी रिश्तेदार, मित्र या परिचित के काम आ सकती है तो उनसे जरूर शेयर करें.
  • अपने सुझाव, सलाह या कोई और जानकारी/फीडबैक देने के लिए हमारा CONTACT पेज विजिट करें.