किसी भी तत्व की मामली कमी भी हमारे शरीर को कमजोर बना देती है. वैसे ये हालत तभी होती है जब हम अपने प्रति हद की लापरवाही बरतते हैं. हमारे शरीर में कुदरत ने ऐसी मेकैनिज्म दे रखी है कि सभी जरूरी तत्वों को वो उन चीजों में से खोज कर ले लेता है जो हम खाते पीते हैं. हमारी खान पान की आदतों के चलते जब उसे कुछ चीजें नहीं मिल पाती हैं – ऐसे में सप्लीमेंट की जरूरत पड़ती है.

# पेट को दुरूस्त रखने के लिए इन 6 दवाओं के बारे में जरूर जानना चाहिए

यहां हम ऐसी ही कुछ दवाएं बता रहे हैं जो कमियों को दूर हमारे शरीर को तंदुरूस्त बनाती हैं. अपने डॉक्टर की सलाह से आप इन्हें जरूरत के हिसाब से ले सकते हैं.

BIO-CHEMIC_MEDICINE

1. Biocomb No. 01 – जब शरीर में खून की कमी हो जाती है तो ऐसी स्थिति को एनीमिया कहते हैं. महिलाओं ये समस्या अक्सर देखने को मिलती जिसकी एक वजह कुदरती तौर पर उनकी शारीरिक बनावट भी है. ये दवा उसी जरूरत को पूरी कर सके इस हिसाब से तैयार की गई है.

2. Biocomb No. 07 – ब्लड में शुगर का लेवल कम होने से अगर कमजोरी महसूस हो तो ये दवा ली जा सकती है. जो लोग रोजमर्रा की जिंदगी में इस समस्या से जूझ रहे हों उन्हें इसे डॉक्टर की सलाह से लेनी चाहिए.

3. Biocomb No. 16 – ये दवा हमारे नर्वस सिस्टम को मजबूत करने के मकसद से तैयार की गई है. किसी ऐसी कमजोरी की वजह से या मानसिक तनाव की वजह से जो लोग थकावट, सिरदर्द या ऐसी दूसरी परेशानियों से दो चार हो रहे हैं – उनके लिए ये दवा बड़ी राहत देने वाली है.

4. Biocomb No. 24 – इसका भी कार्यक्षेत्र हमारा नर्वस सिस्टम और मस्तिष्क है. ये दवा इस हिसाब से तैयार की गई है कि जिसे जरूरत हो उसे जनरल टॉनिक के तौर पर दिया जा सके.

5. Biocomb No. 27 – ये दवा उस स्थिति में बड़ी कारगर साबित होती है जब कोई इंसान निराश, हताश, कमजोर और हीन भावनाओं से ग्रस्त हो जाता है. ये शरीर की जीवनी शक्ति को मजबूत बनाकर आत्मविश्वास बढ़ाने का काम करती है.

6. Biocomb No. 28 – इसे जनरल हेल्थ टॉनिक के तौर पर तैयार किया गया है. किसी बीमारी या अधिक मेहनत या खान पान की लापरवाही से अगर किसी को एक सप्लीमेंट की जरूरत हो तो डॉक्टर इसके सेवन की सलाह देते हैं.

इन दवाओं के साथ बैलेंस्ड डाइट ली जाए तो ज्यादा फायदा मिलेगा – और फिर दवा लंबे समय तक लेने की जरूरत नहीं होगी.

[यह लेख रिसर्च और होम्योपैथिक डॉक्टरों से बातचीत पर आधारित है.]

चेतावनी/CAUTION: कृपया योग्य डॉक्टर की सलाह के बगैर कोई दवा न लें. ऐसा करना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है.

  • होम्योपैथी को लेकर लेटेस्ट पोस्ट से अपडेट रहने के लिए #हैनिमन कैफे के फेसबुक पेज को लाइक करें.
  • ट्विटर के जरिये लेटेस्ट अपडेट के लिए @HahnemannCafé को फॉलो करें.
  • अगर आपको लगता है कि यहां दी गई जानकारी आपके किसी रिश्तेदार, मित्र या परिचित के काम आ सकती है तो उनसे जरूर शेयर करें.
  • अपने सुझाव, सलाह या कोई और जानकारी/फीडबैक देने के लिए हमारा CONTACT पेज विजिट करें.