सवाल – Sexual Problems के लिए कौन सी दवाएं ली जाएं? क्या Premature Ejaculation ठीक हो सकता है?

Expert Advice : जब भी कभी होम्योपैथिक दवाओं की बात हो, पहली बात तो ये समझ ही लेनी चाहिये कि किसी बीमारी की कोई दवा नहीं होती – हां, हर बीमार का इलाज जरूर हो सकता है. Sexual Problems कई तरह की हैं और सभी के इलाज का तरीका भी अलग है. सेक्स से जुड़ी बीमारियां जिन्हें STD – Sexually Transmitted Disease कहते हैं – की मुख्य वजह इंफेक्शन होती है. ऐसी बीमारियों को ठीक से समझ कर ही दवाएं बताई जा सकती हैं. इलाज संभव है और इस बात को लेकर कोई संदेह की आवश्यकता नहीं है.
Premature Ejaculation वैसे तो कोई बीमारी नहीं है, लेकिन परेशानी बहुत बड़ी है. इसे बीमारी की बजाय उसके पहले की अवस्था के तौर पर समझा जा सकता है. इस समस्या में मानसिक स्थिति की बहुत बड़ी भूमिका होती है. कई बार ये स्थिति घबराहट में भी हो जाती है. इससे निजात पाने के लिए सबसे जरूरी है कि कॉन्फिडेंस बनाये रखने की कोशिश हो.
मानसिक स्थिति कई बार तो अस्थाई होती है, लेकिन वो बार बार दोहराने लगे तो बीमारी का रूप ले लेती है – और फिर इलाज जरूरी हो जाता है.
इस तरह की समस्या से छुटकारा पाने के लिए होम्योपैथी काफी कारगर है. यहां कुछ दवाएं दी जा रही हैं, जिन्हें आजमाया जा सकता है. शर्त सिर्फ इतनी है कि डॉक्टर की सलाह से ही दवा लें.

संभावित दवाएं :
1. Argentum Nitricum – इस दवा के मरीज को भूलने की समस्या होती है. बोलते बोलते अटक जाता है जैसे शब्द ही याद नहीं आते हों. ऊंचाई से या खिड़की से नीचे देखने से डर लगता हो. छोटा सा काम भी कभी कभी असंभव लगने लगता हो. बीमारी ठंडी हवा, आइसक्रीम या मीठी चीजें खाने और बायीं करवट लेटने से बढ़ती हो. खुली हवा में या फिर अंधेरे कमरे में आराम मिलता हो.

2. Nux Vomica – Premature Ejaculation की स्थिति में इंसान जिस उलझन के दौर से गुजरता है ये दवा उससे उबारने में मदद करती है.

3. Domiana Q – दवा नंबर 1 और 2 के साथ इस दवा का मदर टिंक्चर देने से बहुत फायदा देखा गया है. दरअसल ये रेमेडी ब्लड सप्लाई दुरूस्त रखती है जिससे Premature Ejaculation से जल्द छुटकारा मिल जाती है.

[यह लेख रिसर्च और होम्योपैथिक डॉक्टरों से बातचीत पर आधारित है.]

Also Read These :  

होम्योपैथी में दवा के SYMPTOM या लक्षण का क्या मतलब होता है?
होम्योपैथी को लेकर भ्रम न पालें, पहले इस्तेमाल करें फिर विश्वास करें

चेतावनी/CAUTION: कृपया योग्य डॉक्टर की सलाह के बगैर कोई दवा न लें. ऐसा करना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है.

  • होम्योपैथी को लेकर लेटेस्ट पोस्ट से अपडेट रहने के लिए #हैनिमन कैफे के फेसबुक पेज को लाइक करें. ट्विटर के जरिये लेटेस्ट अपडेट के लिए @HahnemannCafé को फॉलो करें.
  • अगर आपको लगता है कि यहां दी गई जानकारी आपके किसी रिश्तेदार, मित्र या परिचित के काम आ सकती है तो उनसे जरूर शेयर करें.
  • अपने सुझाव, सलाह या कोई और जानकारी/फीडबैक देने के लिए हमारा CONTACT पेज विजिट करें.