उस दिन मैं अंदर तक हिल गया था। डाक्टर ने साफ तौर पर कह दिया था कि अगर दवा काम नहीं करती तो मुझे आपरेशन कराना पड़ेगा. मैं एक व्यक्ति को जानता था जिसे भगन्दर का आपरेशन कराना पड़ा था. उस व्यक्ति की बात बार बार मेरे दिमाग में घूम रही थी, ‘जब मी मुझे शौच महसूस होता है तो तुरंत टॉयलेट भागना पड़ता है.’
तब मेरी उम्र 30 वर्ष से कम थी. उन दिनों टॉयलेट जाने की सोच कर ही मन सिहर उठता था. ये सोचकर कि अगला पल बहुत तकलीफदेह होने वाला है. ब्लीडिंग रोकने का मुझे कोई रास्ता नहीं सूझ रहा था.

मैं इलाज से थक चुका था. मैंने डॉक्टर की बतायी सभी सावधानियां बरतीं और दवाएं भी लीं मगर कोई सुधार नजर नहीं आया.
दोपहर कम ही खूबसूरत होती है. उस दिन अचानक मुझे एक उपाय सूझी. मुझे अपने बचपन का वाकया याद आया. जब हमलोग बच्चे थे तो दादी मां भूने चने या मूंगफली खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीने देती थीं. ऐसा करने से अक्सर दस्त होने लगती.

उसी आइडिया पर मैंने सोचना शुरू किया. फिर मैंने खूब सारे भूने चने खाये. लगभग इतना कि लंच की जरूरत न रहे. उसके बाद चार गिलास पानी पीया. अगली सुबह बड़ी राहत देनेवाली रही. मुझे उस दर्द के भयानक दौर से छुटकारा मिल चुका था. अगली बार फिर से दोहराया. किसी की सलाह पर उसके साथ मैंने पपीता भी लेना शुरू कर दिया.

मेरे लिए तो सचमुच एक चमत्कार ही था. अगले दस दिनों में मेरी सारी समस्या दूर हो गयी. मैंने अपने प्रयोग के बारे में डॉक्टर को बताया, वह सिर्फ हंस दिये.
बहरहाल, यह कोई किताबी सुझाव नहीं था.
डॉक्टर ने कहा कि शायद कोई और वजह रही हो, लेकिन यह ज्यादा दिनों तक नहीं चलेगा. अब तक तो मैं ठीक ही हूं. हालांकि, कब्ज को खुद से दूर रखने का हर संभव प्रयास करता ही रहता हूं.

[जैसा उस व्यक्ति ने टीम हैनिमन कैफे को बताया.]

चेतावनी/CAUTION: कृपया योग्य डॉक्टर की सलाह के बगैर कोई दवा न लें. ऐसा करना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है.

इसे भी जानें: होम्योपैथी को लेकर भ्रम न पालें, पहले इस्तेमाल करें फिर विश्वास करें

  • होम्योपैथी को लेकर लेटेस्ट पोस्ट से अपडेट रहने के लिए #हैनिमन कैफे के फेसबुक पेज को लाइक करें.
  • ट्विटर के जरिये लेटेस्ट अपडेट के लिए @HahnemannCafé को फॉलो करें.
  • अगर आपको लगता है कि यहां दी गई जानकारी आपके किसी रिश्तेदार, मित्र या परिचित के काम आ सकती है तो उनसे जरूर शेयर करें.
  • अपने सुझाव, सलाह या कोई और जानकारी/फीडबैक देने के लिए हमारा CONTACT पेज विजिट करें.