जो भी थोड़ा बहुत होम्योपैथी के बारे में जानकारी रखता है उसने Aloe Socotrina का नाम जरूर सुना होगा. ज्यादातर लोग यही जानते हैं कि ये दवा पेट की बीमारियों खासकर दस्त के इलाज में काम आती है. बिलकुल ठीक. जो भी ऐसा मानते हैं वे सही जानते हैं.

हैनिमन कैफे के जरिये हमारी कोशिश होम्योपैथी को ठीक से समझने की होती है. होम्योपैथी को लेकर एक बार कोई भी अगर उसकी मूल बातों को समझ ले तो सारी मुश्किलें आसान हो जाएंगी. यही समझ बताती है कि होम्योपैथी की कोई भी दवा किसी खास बीमारी के लिए नहीं होती, बल्कि वो हर मरीज के लिए होती है. एक ही दवा दस, बीस, पचास या सौ तरह की बीमारियों में भी दी जा सकती है.

Aloe Socotrina के बारे में हम बताना चाहते हैं कि जैसे ये दस्त और पेट की तकलीफों से हमें निजात दिलाती है, उसी तरह सिरदर्द में भी आराम देती है. अब सवाल है कि सरदर्द होने पर किस तरह के लक्षणों में ये दवा लेनी चाहिये?

सिरदर्द
1. सिर के आर पार दर्द हो और एक भी कदम बढ़ाने से दर्द बढ़ जाता हो.
2. आंखे भारी लगती हों. दर्द के मारे मरीज आंख बंद कर लेता हो. साथ में जी मिचल रहा हो.
3. सिरदर्द जो गर्मी होने से बढ़ता हो.
4. कब्जियत के चलते अगर सिर में दर्द हो रहा हो.
5. सिरदर्द हो रहा हो, लेकिन अल्टरनेट मोड में. अल्टरनेट मोड से मतलब ये कि सिरदर्द के साथ अगर कमर में भी दर्द हो तो एक बार में एक ही तकलीफ महसूस होती हो. अगर कमर में दर्द हो तो सिरदर्द ठीक हो जाता हो, लेकिन कमर दर्द ठीक होने पर सिरदर्द फिर से शुरू हो जाता हो.

[यह लेख Allen’s Keynotes, रिसर्च और अनुभवी होम्योपैथिक डॉक्टरों से बातचीत पर आधारित है.]

Also Read These :  
ये 5 बॉयोकेमिक दवाएं हर किसी के लिए बेहद उपयोगी हैं.
ये 5 दवाएं शरीर में Calcium और Vitamin D3 की कमी को पूरा कर देंगी

चेतावनी/CAUTION: कृपया योग्य डॉक्टर की सलाह के बगैर कोई दवा न लें. ऐसा करना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है.

  • होम्योपैथी को लेकर लेटेस्ट पोस्ट से अपडेट रहने के लिए #हैनिमन कैफे के फेसबुक पेज को लाइक करें. ट्विटर के जरिये लेटेस्ट अपडेट के लिए @HahnemannCafé को फॉलो करें.
  • अगर आपको लगता है कि यहां दी गई जानकारी आपके किसी रिश्तेदार, मित्र या परिचित के काम आ सकती है तो उनसे जरूर शेयर करें.
  • अपने सुझाव, सलाह या कोई और जानकारी/फीडबैक देने के लिए हमारा CONTACT पेज विजिट करें.