Dry Skin ऐसी समस्या है जो न तो उम्र का लिहाज करता है और न किसी तरह का भेदभाव. सर्दियों में तो शायद ही कोई ऐसा हो जो इससे परेशान न होता हो. जरूरी नहीं कि रूखी त्वचा के लिए सीधे इलाज की ही जरूरत पड़े. वैसलीन, नारियल तेल या किसी भी सामान्य कोल्ट क्रीम से इसमें राहत मिल जाती है. मुश्किल तो तब होती है जब इतने से बात न बन पाये.

Dry Skin के जो सामान्य लक्षण होते हैं उसमें सबसे सटीक जो होम्योपैथिक दवा पायी जाती है वो है – Petroleum. शुरुआती दौर में इस दवा की लोअर पोटेंसी से ही आराम मिल जाता है. जरूरत के हिसाब से पोटेंसी डॉक्टर उचित पोटेंसी का फैसला करते हैं.
अगर ये समस्या बार बार हो और पोटेंसी बढ़ाने या घटाने से भी फायदा न हो तो दूसरी दवा की जरूरत पड़ सकती है. लक्षणों के हिसाब से दवा में तब्दीली की जा सकती है – और उसी हिसाब से उसकी पोटेंसी भी.
रूखी त्वचा के पुराने मामलों में जब Petroleum का किसी भी पोटेंसी में असर न हो तो दवा बदलना ही ठीक रहता है. ऐसे में वे डॉक्टर उन दवाओं पर भी विचार करते हैं जिनका मुख्य कार्यक्षेत्र त्वचा है.
Graphites – हां, ये दवा Petroleum के क्रॉनिक मामलों में बेहद कारगर साबित होती है. इसे भी लोअर पोटेंसी में लिया जाना चाहिये.

इन दवाओं के साथ साथ कोई भी लोशन या सामान्य क्रीम इस्तेमाल किया जा सकता है. बस इतना ध्यान रहे, अगर लोशन या क्रीम में कोई स्मेल हो तो दवा से उसकी दूरी बनी रहनी चाहिये. बेहतर होगा दवा लेने से आधे घंटे पहले और बाद तक क्रीम या लोशन का इस्तेमाल न किया जाये – और दवा लेने से पहले हाथ ठीक से धो लेना चाहिये.

[ये जानकारी Dr. RS Dubey से Team HC की बातचीत पर आधारित है.]

Also Read These :  
नक्स वोमिका के बारे में कितना जानते हैं आप – जानिए 5 खास बातें
केस स्टडी: जल जाने पर इलाज के लिए Urtica Urens से बेहतर कोई दवा नहीं

चेतावनी/CAUTION: कृपया योग्य डॉक्टर की सलाह के बगैर कोई दवा न लें. ऐसा करना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है.

  • होम्योपैथी को लेकर लेटेस्ट पोस्ट से अपडेट रहने के लिए #हैनिमन कैफे के फेसबुक पेज को लाइक करें. ट्विटर के जरिये लेटेस्ट अपडेट के लिए @HahnemannCafé को फॉलो करें.
  • अगर आपको लगता है कि यहां दी गई जानकारी आपके किसी रिश्तेदार, मित्र या परिचित के काम आ सकती है तो उनसे जरूर शेयर करें.
  • अपने सुझाव, सलाह या कोई और जानकारी/फीडबैक देने के लिए हमारा CONTACT पेज विजिट करें.