May 2017
M T W T F S S
« Apr    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  

Posts for : May 2017

self help piles

सेल्फ हेल्प : पाइल्स से छुटकारा पाने वाले एक व्यक्ति की सक्सेस स्टोरी

मैं इलाज से थक चुका था. मैंने डॉक्टर की बतायी सभी सावधानियां बरतीं और दवाएं भी लीं मगर कोई सुधार नजर नहीं आया. दोपहर कम ही खूबसूरत होती है. उस दिन अचानक मुझे एक उपाय सूझी. मुझे अपने बचपन का वाकया याद आया. जब हमलोग बच्चे थे

vomiting

जी मिचलने या उल्टी होने पर Ipecac के अलावा भी कई दवाएं काम की हैं

कुछ तकलीफें ऐसी होती हैं जो किसी खास मौसम की मोहताज नहीं होतीं. हर मौसम उनके लिए सदाबहार होता है. मिचली और उल्टी ऐसी ही तकलीफ है जो कभी भी किसी को परेशान कर सकती है. बाकियों के मुकाबले ये गर्मियों में ज्यादा मुश्किलें खड़े करती है.

nux-vom-30

हर्निया के ज्यादातर मामलों में Nux Vomica और Sulphur बेहद कारगर हैं

हर्निया के ज्यादातर मामलों में Nux Vomica और Sulphur से ही फायदा देखने को मिलता है. जरूरत पड़ने पर दोनों दवाएं लोअर पोटेंसी में एक साथ भी चलाई जा सकती हैं. जब Nux Vomica की लोअर पोटेंसी का असर दिखे तो धीरे धीरे उसे बढ़ाया जा सकता है.

giddiness_700

चक्कर आने की कई वजहें हैं, ये होम्योपैथिक दवाएं ली जा सकती है

कई बार इसकी वजह कमजोरी होती है तो कभी पेट की गड़बड़ी भी हो सकती है. उल्टी और दस्त होने के बाद भी चक्कर आ सकता है – और वैसी स्थिति में ध्यान देने की जरूरत होती है. ऐसा होने पर सबसे पहले तो पानी और उसके बाद नींबू, नमक और चीनी का घोल लिया जा सकता है.

staphysagria

Staphysagria के बारे में कितना जानते हैं आप – जानिए 5 खास बातें

हम आपको बता रहे हैं होम्योपैथ की ऐसी दवा के बारे में जो बहुत प्रचलित नहीं है – Staphisagria. वैसे तो Staphisagria यौनेच्छा और कामुक ख्यालों जैसी मानसिक स्थितियों में काफी कारगर पायी जाती है लेकिन इमरजेंसी में भी बड़े काम की दवा है.

homoeopathic pills

FAQ: होम्योपैथिक दवाएं कैसे लेनी चाहिये – कितनी गोली, कितने बूंद और कितनी बार?

दो बूंद जिंदगी के – ये लाइन तो हर किसी के मन में अपने आप आ जाती है. होम्योपैथी में ये प्रैक्टिस इसकी शुरुआत से ही है. अक्सर देखा जाता है कि डॉक्टर मरीज की जीभ पर दवा की दो बूंद डाल देते हैं.

bryonia alba hahnemann cafe

Bryonia के बारे में कितना जानते हैं आप – जानिए 5 खास बातें

हम बात कर रहे हैं होम्योपैथ की उस दवा के बारे में जिसका नाम ज्यादातर लोगों को मालूम होता है – Bryonia Alba. आम तौर पर Bryonia बदन में दर्द, बुखार और गठिया जैसी तकलीफों में इस्तेमाल की जाती है – लेकिन उससे इतर भी ये दवा काफी उपयोगी साबित होती है.

faq homoeopathy

सेक्स समस्याएं – शीघ्रपतन से छुटकारा पाने के लिए ये 3 दवाएं काफी हैं

शीघ्रपतन [Premature Ejaculation] वैसे तो कोई बीमारी नहीं है, लेकिन परेशानी बहुत बड़ी है. इसे बीमारी की बजाय उसके पहले की अवस्था के तौर पर समझा जा सकता है.


%d bloggers like this: