हैनिमन कैफे के विजिटर हर रोज अपनी तकलीफों से संबंधित सवाल पूछते रहते हैं. ये सवाल कभी किसी पोस्ट पर कमेंट के रूप में तो कभी फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में तो कभी मैसेंजर के जरिये हमें मिलते हैं. कई विजिटर हमें सीधे ईमेल भी करते हैं.

हमारी कोशिश सभी के सवालों के जवाब देने की होती है – और इसके लिए हम ऐसी पोस्ट तैयार करते हैं जिससे एक साथ कई लोगों को उस खास तकलीफ या दवा के बारे में जरूरी जानकारी मिल जाये.

दवा के साथ साथ लोग अच्छे डॉक्टर के बारे में भी जानकारी मांगते हैं. ऐसी बातों का जवाब देना मुश्किल होता है. हम हर क्वालिफाइड डॉक्टर को अच्छा मानते हैं.

आप ही लोगों में से एक विजिटर ने हमें सुझाव दिया कि किसी ऐसी जगह जहां हर किसी के लिए पहुंचना आसान हो कोई कैंप क्लिनिक शुरू की जाये तो लोगों के लिए सुविधा हो सकती है. इसी सुझाव पर अमल करते हुए हमने वाराणसी में होम्योपैथी के संस्थापक डॉ. सैमुअल हैनिमन के जन्म दिन पर एक कैंप क्लिनिक की शुरुआत की.

वाराणसी में होम्यो कैंप क्लिनिक पर महीने में दो बार डॉक्टरों की एक टीम मौजूद होती है – जो लोगों को प्रोफेशनल सलाह और इलाज बताती है. कैंप क्लिनिक के बारे में अपडेट यहां या फिर हैनिमन कैफे के फेसबुक पेज पर शेयर किया जाता है.

संपर्क के लिए ईमेल पता है – campclinicmail@gmail.com